खुशियों की चाबी है हमारी हॅसी में

हॅसना मुस्कुराना हमारी जिन्दगी में मजा और आनन्द तो लाता ही है साथ ही साथ ये हमारी मानसिक एवं शारिरीक स्वास्थय के लिये भी किसी वरदान से कम नहीं है।

हॅसी एक फायदे अनेक

ये सही बात हंसी से अपने आप में एक ताकतवर दवा है। हंसी लोगों के शारिरीक एवं भावनात्मक पहलू को ओर मजबूत करने का कार्य करती है। हंसी इम्यून सिस्टम को मजबूत मूड को अच्छा करने, जीवन के दुखों को कम करने और स्ट्रेस को लाइफ से हटाने का कार्य करती है। एक अच्छी हंसी से जल्दी इंसानी दिलो दिमाग पर और कोई ऐसी छाप नहीं छोडती है। एक अच्छी हंसी बन्धनों को हटाकर आजादी का एहसास कराती है, उम्मीदों को जगाती है, लोगों को आपके साथ जुडने का मौका देती है, आपको विनम्र और एकाग्र होने में सहायता करती है। जो लोग चेहरे पर हंसी रखते है वो क्रोध से बहोत जल्दी छुटकारा पाकर दूसरो को माफ कर देते है।
ऐसी जादुई शक्ति जो आपके मानसिक शारिरीक समस्याओ से बडे विकारों को समाधान है इसके बावजूद हंसना बहोत आसान है दोस्तों। हंसना कभी मत छोडिये।
याद कीजिये दोस्तों जब हम छोटे बच्चे थे हम दिन में हजारों बार हॅसते थे लेकिन जब हम बडे हुये तो जीवन के उतार चढाव भाग दौड में हम जैसे जैसे अधिक गम्भीर होते गये हॅसना कम करते गये। लेकिन अगर जीवन में हॅसने मुस्कुराने के और अवसरों की ओर यदि हम ध्यान दे ंतो पायेंगे कि सम्बंधो को बेहतर करना इतना भी मुश्किल नहीं है, भावनात्मक रूप से खुश रहना इतना भी मुश्किल नहीं है, जीवन को सरल करना इतना भी मुश्किल नहीं है।

हंसते रहना है सेहत के लिये अच्छा, इसलिये खुल कर हंसो
हंसना पूरे शरिर को रिलेक्स करता हैः- जिस शारिरिक तनाव और नसों को 45 मिनिट को समय लगता है उस तनाव से सिर्फ एक जोरदार हंसी हमें निकाल सकती है।
इम्यून सिस्टम को अच्छा करता हैः- हंसी हमारे शरिर से स्ट्रेस हार्मोंंस को कम करके इम्यून सैल्स और एन्टीबाॅडीज को बनने में मदद करती है। जिससे शरिर का प्रतिरक्षा तंत्र मजबूत होता है।

इंडोर्फिन हार्माेन को रिलिज करने में मदद करता हैः- इसे फील गुड हार्मोन या मूड को अच्छा करने वाला हार्मोन भी कहते है। इस केमिकल हार्मोन के हमारे दिमाग में रिलीज होने से हमें अच्छा महसूस होता है और हमे तकलीफों में आराम महसूस होता है।

दिल की रक्षक एक हंसीः- हंसी से आपके रक्त में मौजूद सफेद रक्त कणिकाऐं एवं लाल रक्त कणिकायें शरिर में बढती है जिससे रक्त का दौरा पूरे शरिर में सही से होता है जो दिल के लिये अच्छा होता है।

हंसी से कैलोरी बर्न होती हैः- हालाकिं ये जिम का विकल्प नहीं है लेकिन एक रिसर्च में ये दावा किया गया है कि 10 से 15 मिनिट की लगातार हंसी आपकी 40 कैलोरिज तक बर्न कर सकती है। जो लगभग तीन से चार पौंड वजन सलाना कम करने के बराबर है।

हंसी क्रोध को कम करता हैः- देखिये कहा जाता है कि जितनी भी विवाद या टकराव होते है उनके मूल में कहीं न कहीं क्रोध का अन्श जरूर होता है। हंसना आपको किसी भी समस्या का थोडा लाइट द्रष्टिकोण दिखाता है। जिससे आप अपने जीवन के ज्यादा बेहतर फैसले ले पाते है।

हंसते रहीये और लम्बी जिन्दगी जीयेंः- नार्वे की एक स्टडी में ये सामने आया है कि जिन लोगों का सेन्स आॅफ हयूमर अच्छा है और जो लोग दूसरों के साथ हंसते हंसाते है वे उन लोगों से अधिक जीये जो अपने जीवन ज्यादा हंसते नहीं थे। ये अन्तर कैसर जैसी बीमारी में भी देखे गये है।

मन चंगा तो सब चंगाः-
हंसना पोजीटिव फील देता है, जिसका हयूमर अच्छा होता है वो जीवन की समस्याओ निराशाओं और नुकसानों से बहोत जल्दी बाहर निकल आता है।
जैसे दुख निराशा और दर्द ही जीवन में देती है उसी तरह एक हंसी साहस और मजबूती देती है जिससे जीवन का अर्थ और उम्मीद दिखाई देती है। जीवन के बहोत मुश्किल समय मे भी एक हंसी जीवन को सरल कर देती है, जीवन में सबकुछ अच्छा होगा ये हौसला देती है। जो हंसना जानता है जीवन उसके लिये एक उत्साह एवं खुशियों से भरा संसार है।
हंसी और मानसिक स्वास्थ्य के बीच सम्बंधः-
तनाव पैदा करने वाले हार्मोन्स को रोकता हैः- जब आप हंसते है तब आप चाहकर भी गुस्सा और दुख अपने अन्दर नहीं रख सकते है।

हंसी बनाये उर्जावानः- ये तनाव को कम कर सकारात्मक उर्जा शरिर को प्रदान करती है जिससे आप अधिक एकाग्र और अपने लक्ष्यों पर अधिक समर्पित हो सकते है।

सही लक्ष्य निर्धारणः- आपको भय और चिंता से हटाकर अधिक वास्तविकता को देखने में सहायता करती है। एक वास्तविक देख सकने वाला मन अपने अन्दर उत्पन्न होने वाले विचार और भावनाओं को एकसार कर बेहतर निर्णय करवाता है।

हंसी लाये सबके करीबः-हंसी में वो जादू है जिससे दूसरे लोग भी आपसे प्रभावित होते है ।

हंसी लोगो को साथ लाये, रिलेशन मजबूत बनायेः-
आपने अक्सर लाफटर शो या काॅमेडी प्रोग्राम में अक्सर बहोत सारे लोगो की हंसी का साउण्ड इफेक्ट जरूर सुना होगा। ये रिजन होता है कि जब हम किसी ओर को हंसता देखते है तो हमारा मन भी हंसने को करने लगता है। ये भी एक बात है कि आप उन लोगों के साथ अधिक खुश रहते है जो आपको हंसाते अधिक है।
जरूरी नही है कि सिर्फ कोई जौक या कोई फनी बात से ही हंसी की उत्पत्ति हो। ये भी सत्य ही है लेकिन बस आधा ही। इसके बजाय अपने परिवार व दोस्तो के साथ समय व्यतीत करना भी जीवन में हंसी को बढाता है। आप के साथ किसी हंसी को तबतक इन्जाॅय नही ंकर सकते तब तक कोई आपको समय न दे। इसिलिये अगली बार आप जब भी किसी से मिले उसके चेहरे को देखे और अपने फोन को साइड कर देे। मनुष्य में एक ब्रेन मेकेनिज्म होता है फाइट और फलाइट अर्थात या तो लडो या भागो। लेकिन जब आप लोगों के साथ उन्हें पूरा अटेंशन देते हुये हंसते है तो माइंड इस मेकेनिज्म को क्रोस ओवर कर जाता है और दोनो ही ज्यादा खुश ज्यादा रिलेक्स और ज्यादा पोजिटिव महसूस करते है और आप किसी भी स्टेªसफुल सिचुऐशन मेें जाने से बच जाते है।

कैसे साथ हंसना रिलेशनशिप को मजबूत करता हैः-
हंसी बाॅटना किसी भी रिलेशनशिप को मजबूत और ताजा रखने का सबसे ताकतवर साधन है। भावनाऔ को एक दूसरे के साथ व्यक्त करना किसी भी रिलेशन को मजबूत से जोडने का काम करता है परन्तु हंसी बाॅटना रिलेशन में आनन्द ला देता है।

अपने जीवन मे और हंसी कैसे लायेः-
हंसना आपका अधिकार है, जीवन का प्राकृतिक हिस्सा। आप हंसना शुरू करते है जब आपके जीवन का पहला सप्ताह होता है और आपने जीवन के कुछ ही महिनों में अत्यधिक हंसना सीख जाते है।
यहाॅ कुछ एक्सरसाइजेस दी गई है जो आपक जीवन में और हंसी लाने मे कारगर साबित हो सकती है।
मुस्कुरानाः- मुस्कुराना एक शानदार हंसी की शुरूआत भर है जो सतत एवं निरन्तर है। जब किसी नये व्यक्ति से मिले तो बेहतर है कि आप फोन की ओर देखने के बजाय उस व्यक्ति को मुस्कुराकर देख्ेा।
ईश्वर के दिये उपहारों को गिनियेः- अपने जीवन के सकारात्मक पहलूओं पर ध्यान देने के लिये आपका उन उपहारों को देखना बहोत आवश्यक हेै जो ईश्वर ने प्रदान किये है। जब आप उदासी के कुचक्र में फंसे हो तब ये आपके खुशी का अहसास कराता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *